मैरिट लिस्ट में 21 वां स्थान किया प्राप्त, जिसमें दिया ने गणित में अधिकतम 99 अंक प्राप्त किये।

बागेश्वर

Kamal Korang

कपकोट बागेश्वर के माँ उमा हाईस्कूल की चर्चा पूरे क्षेत्र में यहां की छात्रा कुमारी दिया कपकोटी ने उत्तराखण्ड मैरिट लिस्ट में 21 वां स्थान प्राप्त किया। जिसमें दिया ने गणित में अधिकतम 99 अंक प्राप्त किये।

जैसे कि दिनांक 25-5-2023 को उत्तराखण्ड माध्यमिक बोर्ड का परीक्षाफल घोषित हो गया है , जिसमें माँ उमा हाईस्कूल की छात्रा कुमारी दिया कपकोटी ने 95℅ अंक प्राप्त कर उत्तराखण्ड की वरीयता सूची में 21 वां स्थान प्राप्त किया है, अन्य विषयों में भी 90% से अधिक अंक प्राप्त किये हैं एवं पूरे विद्यालय के बच्चों का परिणाम शत प्रतिशत रहा है |

इसी विद्यालय की छात्रा कुमारी अंजली ऐठानी ने 90 ℅ अंक प्राप्त किये हैं, जो कि पूरे विद्यालय और क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। दोनों छात्राएं सामान्य घर की हैं, इसके वाबजूद दोनों ने उत्कृष्ठ अंक प्राप्त किये हैं जिनकी मेहनत, आत्मविश्वास, त्याग और उपलब्धि अनुकरणीय है, आज के युग में भी जिन अभिभावको की सोच है कि लड़कियां बोझ हैं और इनका जीवन घर, रसोई और खेत खलिहान तक सीमित है तो उनका यह मानना तर्कहीन है |

परिवार में जब लड़के और लड़कियों की परवरिश एक समान है , जबकि लड़कियां घर का काम में भी सहयोग देती हैं , तो फिर फर्क किस बात का है? आज लड़कियां लड़कों की अपेक्षा हर क्षेत्र में आगे हैं । इस तथ्य की राज्य और राष्ट्र स्तर तक लड़कियों ने पुष्टि कर दी है कि वो किसी से कम नहीं हैं।

माँ उमा विद्यालय परिवार की ओर से इन सबको हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं, एवं शिक्षक शिक्षका वर्ग को भी धन्यवाद जिसके मार्गदर्शन और मेहनत से इन बच्चों ने यह मुकाम हासिल किया है। विद्यालय परिवार इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करती है, ये भविष्य में इसी तरीके से अपने माता पिता, गांव, क्षेत्र और जिले का नाम रोशन करते रहें। वो बच्चे जो किसी कारण से परीक्षा में सफल नहीं हो पाए और किन्हीं के कम अंक आये तो वो वो निराश न हों वो और मेहनत करें , बैक पेपर देने के बाद फिर से सफल हो जाएंगे ।